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एयर इंडिया AI171 क्रैश: 241 की मौत, जांच रिपोर्ट आई सामने, तकनीकी गड़बड़ी की आशंका

अहमदाबाद से 12 जून को लंदन के लिए उड़ान भरने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट AI171 के क्रैश की शुरुआती जांच रिपोर्ट सामने आ गई है। इस दिल दहला देने वाले हादसे में विमान में सवार 242 में से 241 लोगों की मौत हो गई थी।

रिपोर्ट शुक्रवार-शनिवार की दरमियानी रात को एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) द्वारा सार्वजनिक की गई। जांच में कई महत्वपूर्ण बिंदु सामने आए हैं, जिनसे इस हादसे की संभावित वजहों का संकेत मिलता है।

ब्लैक बॉक्स डेटा और कॉकपिट की बातचीत ने खोले राज

रिपोर्ट के अनुसार, क्रैश के वक्त तक दोनों इंजनों के थ्रस्ट लीवर फॉरवर्ड पोजिशन में थे, जबकि मलबे से मिले थ्रस्ट लीवर आईडल पोजिशन के पास पाए गए। दोनों फ्यूल कंट्रोल स्विच RUN मोड में थे, जो यह संकेत देता है कि इंजन अचानक बंद हो गए थे।

कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर में एक पायलट दूसरे से पूछता है, “तुमने इंजन क्यों बंद किया?”, जिस पर जवाब आता है, “मैंने नहीं किया।” यह स्पष्ट करता है कि इंजन बंद होना अनायास या तकनीकी खामी का परिणाम था।

FAA की चेतावनी को किया गया नजरअंदाज

रिपोर्ट में बताया गया कि अमेरिकी फेडरल एविएशन अथॉरिटी (FAA) ने 2018 में फ्यूल कंट्रोल स्विच की लॉकिंग प्रणाली पर चेतावनी जारी की थी। हालांकि, यह सिर्फ सलाह थी, इसलिए एयर इंडिया ने इस पर कोई कार्रवाई नहीं की।

हादसे वाले विमान VT-ANB में 2019 और 2023 में थ्रॉटल कंट्रोल मॉड्यूल बदले गए थे, लेकिन फ्यूल कंट्रोल सिस्टम से उसका कोई सीधा संबंध नहीं था।

साजिश या तोड़फोड़ से इनकार

AAIB की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट में यह स्पष्ट किया गया है कि हादसे के पीछे किसी तरह की साजिश या तोड़फोड़ के कोई संकेत नहीं मिले हैं। विमान के फ्लैप सेटिंग और लैंडिंग गियर भी टेकऑफ के वक्त सामान्य स्थिति में थे।

Ram Air Turbine के एक्टिव होने से गंभीर तकनीकी खराबी की आशंका

रिपोर्ट में यह भी सामने आया कि टेकऑफ के तुरंत बाद Ram Air Turbine (RAT) बाहर आ गया, जो दर्शाता है कि विमान को गंभीर पावर लॉस का सामना करना पड़ा था।

एयर इंडिया का बयान: जांच में सहयोग जारी

एयर इंडिया ने हादसे में जान गंवाने वालों और उनके परिवारों के प्रति गहरी संवेदना जताई है और पुष्टि की है कि वह AAIB की प्रारंभिक रिपोर्ट से अवगत है। कंपनी ने कहा कि वह नियामकों और जांच एजेंसियों के साथ मिलकर पूरा सहयोग कर रही है और इस समय किसी तकनीकी पहलू पर टिप्पणी नहीं करेगी।

जांच जारी, अंतिम निष्कर्ष बाकी

हालांकि रिपोर्ट में कुछ तकनीकी संकेत जरूर मिले हैं, पर हादसे की अंतिम वजह तय करने के लिए जांच अभी जारी है। AAIB आने वाले हफ्तों में और विश्लेषण के बाद विस्तृत रिपोर्ट पेश करेगी।

Chaiपुर
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NU Desk

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