Astrologer

Horoscope Today : धनतेरस पर मेष से मीन राशि तक का जानें राशिफल, तुला, मकर और मीन राशि वाले न करें ये काम

Horoscope Today 23 October 2022, Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal: 23 अक्टूबर 2022, रविवार को पंचांग के अनुसार शाम 06:03 तक त्रयोदशी तिथि फिर चतुर्दशी तिथि रहेगी. इस दिन दोपहर 02:33 तक उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र फिर हस्त नक्षत्र रहेगा. रविवार को ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, ऐन्द्र योग, सर्वार्थसिद्धि योग, सर्वाअमृत योग का साथ मिलेगा.

मिथुन, कन्या, धनु, मीन राशि वालों को हंस योग व भद्र योग, मेष, कर्क, तुला, मकर राशि है तो शश योग व मालव्य योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा कन्या राशि में गोचर कर रहा है. आज शुभ कार्य के लिए शुभ मुहूर्त सुबह 10:15 से 12:15 बजे तक लाभ-अमृत का चौघड़िया एवं दोपहर 02:00 से 03:00 बजे तक शुभ का चौघड़िया रहेगा. वहीं दोपहर 04:30 से 06:00 बजे तक राहुकाल रहेगा.

धनतेरस मुहूर्त (Dhanteras 2022)
सुबह 10 बजकर 15 मिनट से दोपहर 12 बजकर 15 मिनट तक लाभ-अमृत का चौघड़िया. दोपहर 2 से 3 बजे तक शुभ का चौघड़िया रहेगा. प्रदोष वेला सांयकाल 5 बजकर 56 से रात्रि 8 बजकर 32 मिनट तक प्रदोष वेला. इस दौरान यमदीपदान करना श्रेष्ठ रहता है. आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि- चन्द्रमा छठे भाव में रहेगे जिससे होगा मानसिक तनाव रहेगा. दीवाली पर आप बिजनेस में कुछ नया आरंभ कर सकते हैं. वर्कस्पेस पर आप अपने काम में मशगूल रहेंगे लेकिन दोपहर बाद कुछ अनचाही प्रॉब्लम आपको फेस करनी पड़ सकती है, पर आपका आत्मविश्वास से काम करना उन समस्या पर हावी रहेगा. परिवार की खुशहाली जिन्दगी का पहला लक्ष्य है, तो फैमली में प्रेम और एकता पर फोकस करें. अनावश्यक गतिविधियों से दूर रहना विद्यार्थियों के लिए हितकर रहेगा. सेहत के मामले में खान-पान पर नियंत्रण रखें.

धनतेरस उपाय- सोना, चांदी व कपड़े की खरीददारी करना आपके लिए शुभ रहेगा. धनतेरस के दिन शाम के समय घर के मुख्य द्वार पर तेल के दीपक में दो काली गुंजा डाले व ऊँ हनुमते नमः मंत्र की 21 माला का जाप करे इससे आर्थिक और वित्तीय क्षेत्र में लाभ की प्राप्ती होगी.

वृषभ राशि- चन्द्रमा पंचम भाव में रहेगा, जिससे होगा आकस्मिक धनलाभ. फेस्टिव सीजन में आप अपनी दमदार रणनीति से बिजनेस और जिन्दगी में खुशियों की दीवाली लाकर बता ही देंगे. बिजनेस को लेकर किसी भी तरह की जल्दबाजी से बचें और कोई बड़ा काम हाथ में ना लें. उम्मीद कभी हमें छोड़ कर नही जाती, जल्दबाजी में हम लोग ही उसे छोड़ देते है. सितारे आपके पक्ष में नहीं है. सरकारी कार्यों से जुड़े लोगों के संपर्क बढ़ेंगे, जोकि लाभदायक साबित होंगे. ऑफिस में सहकर्मियों के साथ सहयोगात्मक व्यवहार रहेगा. सर्वामृत योग के बनने से स्थानांतरण अथवा तरक्की के भी योग बन रहे हैं. वर्कस्पेस पर अपनी कुछ आदतों में बदलाव के बारे में सोचेंगे जिससे अच्छे नतीजे हासिल होंगे. पर आप अपने परिवार का भी पूरा ध्यान रखेंगे और घरेलू खर्चे करेंगे. उच्च शिक्षा प्राप्त करने के मार्ग में कुछ बाधा आ सकती है, लेकिन आपकी मेहनत रंग भी जरूर लाएगी. सेहत सामान्य रहेगी.

धनतेरस उपाय- कांसा, पीतल, हीरा और कम्प्यूटर खरीदना शुभ रहेगा. नहाकर माँ दुर्गा की पूजा अर्चना करते हुए ऊँ दुर्गा देव्यै नमः मंत्र 11 बार जाप करने से व्यापार व घर में सुख-समृद्धि आती है.

मिथुन राशि- चन्द्रमा चौथे भाव में रहेगा, जिससे मां की सेहत हो सकती है खराब. कार्यक्षेत्र में कोई दिक्कत आ रही है तो किसी अनुभवी इंसान की सलाह मानना बहुत सही रहेगा. प्रॉपर्टी में निवेश करने के लिए समय अनुकूल है. शेयर तथा तेजी मंदी से ताल्लुक रखने वाले लोग मुनाफा कमा सकते हैं. वर्कस्पेस पर दिन आपके लिए सही मायने में कुछ खास अच्छा नहीं रहेगा क्योंकि ग्रहों की चाल आपका साथ नहीं दे रही है. बड़े-बुजुर्गों से आपको डांट पड़ सकती है. कभी आपके माता पिता आपको डांट दे तो बूरा न मानना. बल्कि सोचना की गलती होने पर वे नहीं डांटेंगे तो और कौन डांटेगा. दीपावली की छु्ट्टियों में आत्मविश्वास बढ़ाने और अच्छे परिणाम की गारंटी के लिए नियमित एक पढ़ने का टाइम टेबल फॉलो कर सकेंगे. किसी का बिगड़ा स्वास्थ्य भी आपकी चिंता का कारण रहेगा. परिवार के लोग आपका साथ देने में हिचक रखेंगे.

धनतेरस उपाय- सोना, चांदी, शंख, मोतियों की माला, और भगवान गणेश की कांसे की मूर्ति खरीदना शुभ रहेगा. धनतेरस के दिन नहाकर ऊँ गं गणपते नमः मंत्र के 21 बार जाप से नौकरी और व्यवसाय में आ रही परेशानियां में कम होती है.

कर्क राशि- चन्द्रमा तीसरे भाव में रहेगा. जिससे दोस्त करेगे मदद. सर्वामृत योग के बनने से इस समय आपके करियर को नई दिशा देगा. वर्कस्पेस पर कुछ पुरानी बाधाएं और मुश्किलें स्वतः ही दूर हो जाएगी. हर काम सुनियोजित ढंग से पूरे होते जाएंगे. आपके बिजनेस के सही वित्त प्रबंधन के कारण आप सफलता के नए आयाम हासिल कर सकेंगे. नौकरी में किसी वजह से बॉस की डांट फटकार सुननी पड़ सकती है. काम का भी अतिरिक्त बोझ रहेगा. नौकरी में आप किसी की सहायता करके सुकुन महसूस करेंगे. अपना घर भर कर इतनी खुशी नहीं मिलेगी जितनी खुशी किसी की मदद करके मिलेगी. पारिवारिक रूप से समय अनुकूल लग रहा है. दैनिक जीवन में जीवनसाथी का सहयोग आपके लिए लाइफलाइन सिद्ध होगा. विदेश में पढ़ने और करियर मेकिंग की आपकी चाह को पंख मिल सकते हैं, हौसला बुलंद रखियेगा. दांतों के दर्द से आपको राहत महसूस होगी.

धनतेरस उपाय- धन प्राप्ति के लिए आप स्फटिक या चांदी का श्री यंत्र खरीदें फिर कोई और खरीदारी करें तो आपके लिए अत्यंत शुभ और विशेष फल देने वाला रहेगा. नहाकर ऊँ नमः शिवाय मन्त्र का 21 माला जाप करना फलदायक साबित होता है.

सिंह राशि- चन्द्रमा दूसरे भाव में रहेगा. जिससे नैतिक मूल्यो का आशीर्वाद मिलेगा. व्यवसाय संबंधी कोई नई गतिविधि आरंभ करना चाहते हैं, तो प्रातः 10:15 से 12:15 और दोपहर 2:00 से 3:00 के मध्य करना आपके लिए शुभफलदायी रहेगा. दीपावली आपके जीवन में चाँदी ही चाँदी कर सकती है, आप तो बस परिश्रम में कमी ना रखें. सरकारी नौकरी करने वाले लोगों को कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिल सकती हैं. वर्कस्पेस पर आपके संबंध सभी के साथ बढ़िया रहेंगे और ये काम को और बैहतर बनाने में भी अच्छी भूमिका अदा करेंगे. वासी और सुनफा योग के बनने से परिवार के पुराने संकट और बाधाएं खत्म होना शुरू हो सकते है. घर में सुखद शाम गुजरने के संकेत मिल रहे हैं. स्पोर्टस पर्सन अपना ध्यान भटकाए बिना केवल अपने क्षेत्र में लगे रहेंगे. “कोई लक्ष्य मनुष्य के साहस से बडा नहीं हारा वहीं जो लड़ा नहीं.” बड़ों की सेहत में सुधार आएगा.

धनतेरस उपाय- तांबे का कोई पात्र खरीदकर स्वर्ण में निवेश अवश्य करें, इससे मां लक्ष्मी की विशेष कृपा होगी. नहाकर ऊँ सूर्याय नमः मन्त्र की 11 माला जाप करना फलदायक साबित होता है.

कन्या राशि- चन्द्रमा आपकी राशि में रहेगे जिससे होगा बौद्धिक-विकास. दीपावली के अवसर पर नए स्टार्टअप में किसी पार्टनर का जुड़ना ठीक रह सकता है. फेस्टिव सीजन से जुड़े धंधों पर पूरा फोकस बनाए रखें. आप काम को सच्ची लगन और गर्मजोशी से पूरा करने की कोशिश करेंगे. ध्यान रखें योजनाओं को अपने तक ही सीमित रखना जरूरी है.इसके साथ कंपनी ग्रोथ के आइडिया शेयर करेंगे जिससे आपकी एप्रोच बढे़गी. नौकरीपेशा लोग किसी मामले में उलझने की कोशिश न करें. नौकरी के सिलसिले में आपको सुखद नतीजे मिलेंगे. आप अपने प्रयासों से हारी बाजी को जीतने में कामयाब रहेंगे. बेवजह की बातों में आकर अपनी निजी जीवन को खराब करने से बचें. विद्यार्थी आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे. फिर भी कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा. सेहत में कुछ गिरावट आ सकती हैं.

धनतेरस उपाय-  हरे रंग के वस्त्र, सोना और फर्नीचर की खरीददारी करे इससे मां लक्ष्मी की विशेष कृपा होगी. नहाकर ऊँ गं गणपते नमः मन्त्र की 21 माला जाप करना फलदायक साबित होता है.

तुला राशि- चन्द्रमा 12वें घर में रहेगा.जिससे बढेगे खर्च रहे सावधान. बिजनेस में मंदी की स्थिति रहेगी. सावधानी और मेहनत द्वारा जरूरत अनुसार कार्य होते जाएंगे. इसलिए धैर्य और संयम रखें. निवेश करने के लिए समय अनुकूल नहीं है. काम के मामले में आपको अच्छे नतीजे नहीं मिलेंगे. आपको अपने काम में पूरी तरह से संलग्न ना हुआ देखकर आपके साथ काम करने वाले भी आपकी आलोचना करेंगे. “आलोचना भी उन्हीं की होती है जिनमें कोई बात होती है.” शादीशुदा लोगों को अपने जीवनसाथी के लिए कुछ करना होगा क्योंकि वे थोड़ा नीरस महसूस कर रहे हैं. परिवार का सहयोग ना के बराबर ही होगा. विद्यार्थियों को सतर्क रहना होगा. सेहत को लेकर खर्चों में बढ़ोतरी होगी.

धनतेरस उपाय- चांदी का श्री यंत्र, सिक्का, आर्टिफिशियल ज्वेलरी, मां दुर्गा की मूर्ति और सभी प्रकार के वाहनों की खरीददारी कर सकते है. नहाकर ऊँ महा लक्ष्म्यै नमः मन्त्र की 21 माला जाप करना फलदायक साबित होता है.

वृश्चिक राशि- चन्द्रमा 11वें भाव में रहेंगे जिससे लाभ से होगा. रेस्टोरेंट, खानेपीने, टेक्सटाइल, फैशन, एनीमेशन से जुड़े बिजनेस वाले लोगों को अधिक फायदा रह सकता है. व्यवसाय में काम का अतिरिक्त बोझ रहेगा. हालांकि आप स्टाफ की मदद से सब संतुलित भी कर लेंगे. इस समय नौकरी तथा व्यवसाय में आगे बढ़ने के लिए उचित अवसर बन रहे हैं. समय का भरपूर सदुपयोग करें. सर्वार्थसिद्धि योग के बनने से वर्कस्पेस पर सभी पर अपने बढ़िया प्रभाव के लिए जो भी कदम बढ़ाएंगे, सही रहेगा. अपनी संतान के कारण आपके घर में खुशी का वातावरण बनेगा. दाम्पत्य जीवन में सामंजस्य में वृद्धि होगी. प्रेम जीवन सुखद रहने से दिल खुश रहेगा. विद्यार्थियों को धैर्य से अपने लक्ष्य प्राप्ति के लिए अभ्यासरत रह सकेंगे. “विपत्ति में धैर्य, वैभव में दया और संकट में सहनशीलता ही सच्चे पुरुष के लक्षण है.” हल्का सरदर्द हो सकता है.

धनतेरस उपाय- तांबा, पंचधातु का पात्र या इनसे बना श्री यंत्र और स्वस्तिक खरीदे उसके साथ थोडा सा गेंहू, गुड़ घर लाये फिर कोई अन्य खरीददारी या निवेश करें. नहाकर ऊँ हं हनुमते नमः  मन्त्र का 11 माला जाप करना फलदायक साबित होता है.

धनु राशि- चन्द्रमा 10वें घर में रहेगा जिससे पिता के आदर्शो पर चले. दीपावली पर आप कुछ बड़ा बिजनेस मार्केटिंग योजनाओं को लागू करना चाहेंगे. कोई भी व्यापारिक फैसला लेना फायदेमंद साबित होगा. परंतु अवरोध जैसी स्थितियों से भी गुजरना पड़ेगा. नए संपर्क भी बनेंगे. नौकरी में अपने लक्ष्य को आसानी से प्राप्त करेंगे. वर्कस्पेस पर सहकर्मियों से आपका तालमेल शानदार रहने के योग बन रहे है. दिन आपके मन से निराशा के बादल हटा देने वाला सिद्ध हो रहा है. प्रेम संबंधों में आपसी विनम्रता प्रेम को और अधिक बढ़ाएगी. बड़े भाई का सहयोग आपके लिए किसी खास मामले में उपयोगी सिद्ध होगा. सकारात्मक और सुकूनदायक दिन बीतने की संभावना लग रही है. जो विद्यार्थियों विदेश में शिक्षा प्राप्त करने के लिये कोशिश कर रहे हैं उन्हें सफलता मिल सकती है. बुजुर्गों की सेहत का ध्यान रखें.

धनतेरस उपाय- थोड़ी सी केसर, हल्दी अवश्य खरीदे, फिर अगर सोना खरीदना ही है तो भगवान विष्णु और लक्ष्मी जी की सोने की मूर्ति खरीदें या अपनी पसंद के आभूषण भी ले सकते हैं. नहाकर ऊँ श्री विष्णवे नमः मन्त्र का 11 माला जाप करना फलदायक साबित होता है.

मकर राशि- चन्द्रमा नवम भाव में रहेगा जिससे आध्यात्म की तरफ ध्यान रहेगा. सर्वामृत योग के बनने से युवाओं को अपने करियर संबंधित कोई शुभ समाचार मिलने की संभावना है. इसलिए अपने कार्यों में पूरी लगन और मेहनत बनाए रखें. दिवाली फेस्टिव सीजन में डिजाइनिंग, गारमेंटस, सेल्स और सर्विस से जुड़ी कामों में अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए पूरे जोश और उत्साह से व्यस्त रहेंगे. सरकारी मामलों में सावधानी रखने की जरूरत है. छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आ सकता है, इसलिए थोड़ी सावधानी बरतें. “अपने गुस्से को सही दिशा दीजिए, आपकी जिंदगी बदल जाएगी.” नौकरी करने वालों के लिए दिन अच्छा है. गृहस्थ जीवन में स्थितियां उतार-चढ़ाव से भरी रहेंगी. लेकिन आप मानसिक रूप से मजबूत रहेंगे और पूजा-पाठ के कामों में मन लगेगा. विद्यार्थियों को अपने  क्षेत्र में बेहद अच्छे नतीजे मिलेंगे. सेहत को लेकर मौसम परिर्वतन का ध्यान रखें.

धनतेरस उपाय- सर्वप्रथम घर की सजावट हेतु कोई भी सामान अवश्य खरीदें, फिर किसी भी धातु से बनी चीजें खरीदे उसके पश्चात् अपनी रूचि के अनुसार निवेश करें तो लाभ मिलेगा. नहाकर ऊँ शं शनेश्चराय नमः मन्त्र का 11 माला जाप करना फलदायक साबित होता है.

कुंभ राशि- चन्द्रमा आठवें घर में रहेंगे जिससे यात्रा के समय हो सकती है समस्या. कर्मचारियों की लापरवाही से नुकसान होने की स्थिति बन रही है ऑफिस की मीटिंग में किसी महत्वपूर्ण विषय पर सकारात्मक चर्चा रहेगी. इस समय व्यवसायिक स्थल पर अपनी उपस्थिति रखना ज्यादा जरूरी रहेगा. ग्रह आपके धैर्य की परीक्षा लेगा. “वह जो धैर्य रख सकता हैं, वह जो चाहे वो कर सकता है.” खर्चों में तेजी बनी रहेगी. दिन की शुरुआत में आप बेवजह की चिंताओं से परेशान रहेंगे. वर्कस्पेस पर आपके कार्यों में रुकावट आने से मन दुःखी होगा लेकिन शाम होते-होते स्थितियां अधिक विपरीत हो जाएंगी. परिवार वालों का साथ मिलेगा. दाम्पत्य जीवन सामान्य रहेगा. विद्यार्थियों के ध्यान लगाने  में कमी आएगी, आप योगा व मेडिटेशन अपनी लाइफस्टाइल में जरूर शामिल करे. आपका स्वास्थ्य भी गिरेगा और आप खुद को अशक्त महसूस करेंगे.

धनतेरस उपाय- आप लोहे की कोई वस्तु के साथ यदि नीलम खरीदें फिर हनुमान जी की पंचमुखी मूर्ति, बांस का पौधा, संगीत से सम्बन्धित वस्तुएं, विद्युत उपकरण, भवन, भूमि, वाहन, स्वर्ण आदि में निवेश करें तो लाभ मिलेगा. नहाकर ऊँ महामृत्युंजय नमः मन्त्र का जाप 108 बार करने से सभी प्रकार के दुःख दूर होते हैं.

मीन राशि- चन्द्रमा सातवें भाव में रहेगे जिससे बिजनेस में आऐगी तेजी. आपके लिये धन लाभ के आसार हैं. ऑनलाइन मार्केटिंग से बिजनेस को और निखारने की कवायद आपको या आपके उत्पाद को भविष्य में बाजार में सफलता प्रदान कर सकती है. व्यवसाय में मार्केटिंग संबंधी कार्यों मैं मुनाफा दायक स्थिति बन रही हैं. सर्वामृत योग के बनने से आपको बेहतरीन ऑर्डर मिल सकते हैं. दीपावली का त्यौहार आपके जॉब के जरिये कोई बड़ी खुशी लाएगा. वर्कस्पेस पर काम करते-करते समय के गुजरने का पता आपको नहीं चलेगा. परिवार में आपके सारे काम सहज रूप से बनते चले जाएंगे और परिवार के सभी सदस्य आपसे खुश रहेंगे. दाम्पत्य जीवन में शांत रहना ही आपके लिए अच्छा रहेगा. “खुद को शांत रखने के लिए आपको सबसे पहले अपनी वाणी पर लगाम लगाना होगा.” अविवाहितों के विवाह की बातें चल सकती है. विद्यार्थियों पूरी लगन से अपने कार्य में लगे रहेंगे.

धनतेरस उपाय- सौंदर्य में वृद्धि करने वाली वस्तुओं की खरीदारी से प्रारंभ करे उसके पश्चात् पुखराज, कोई रत्न, घड़ी, पुस्तकें, पेन, सोना या चांदी खरीदें तो आपके लिए ये काफी मंगलकारी होगा. नहाकर ऊँ नारायणा नमः एवं ऊँ गुरुवे नमः मन्त्र का जाप 21 बार करने से शुभ फल प्राप्त होते है.

NU Desk

Our Mission NATION UPDATE News is the Best Online News Channel in Chhattisgarh. News is at the very core of an informed citizen, it builds awareness about the happenings around and such awareness can be crucial in taking decisions on a normal working day. At NATION UPDATE News, We believe that every news starts with a voice, a voice with concern that wants to discuss or criticise what’s happening around. So before becoming news, it first becomes the voice of masses, that’s what news is at NATION UPDATE News.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page