Payment Back of UPI: Online Payment करने में कर दी गलती! तो ये अपनाकर पाएं पैसा वापस तुरंत
Payment Back of UPI: आप गलती से किसी दूसरे व्यक्ति या बैंक में पैसे ट्रांसफर कर चुके हैं और उनके संपर्क की जानकारी आपके पास है, तो आप उनसे सीधे संपर्क कर सकते हैं और अपनी समस्या समझा सकते हैं। इसके अलावा अगर पैसे बड़ी मात्रा में हैं और वापस नहीं मिल रहे हैं, तो आप पुलिस में शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
यूपीआई से गलत पेमेंट
यहां हम आपको यूपीआई से गलत पेमेंट को रिकवर करने का तरीका बता रहे हैं, जिसको जानने के बाद आप 48 से 72 घंटे के अंदर अपनी भेजी गई रकम को वापस पा सकते हैं।
टोल फ्री नंबर पर करें शिकायत
जब गलत यूपीआई पेमेंट हो जाए तो सबसे पहले बैंक के कस्टमर सर्विस सेंटर को कॉल करें और जब चाहे यूपीआई सर्विस प्रोवाइडर से भी कांटेक्ट कर सकते हैं और इसका टोल फ्री नंबर 18001201740 ये है।
RBI के नियमों को माने
RBI के नियमों के अनुसार अपने पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर को सबसे पहले गलत पेमेंट की जानकारी देकर रिफंड जल्दी हासिल कर सकते हैं।
NPCI पोर्टल पर करें शिकायत
अगर फिर भी कुछ दिमाग में नहीं आता है तो क्या करेंगे। आप सीधे NPCI पोर्टल पर शिकायत कर सकते हैं। सबसे पहले NPCI की आधिकारिक वेबसाइट पर शिकायत करें।
पैसे ट्रांसफर
जिस व्यक्ति को गलती से पैसे ट्रांसफर किए है उससे या अपनी बैंक से इस बारे में संपर्क करके भी आप भेजी गई रकम को वापस पा सकते हैं।
टोल फ्री नंबर पर करें शिकायत
गलत यूपीआई पेमेंट हो जाए तो सबसे पहले बैंक के कस्टमर सर्विस सेंटर को कॉल करें। यूपीआई सर्विस प्रोवाइडर से भी कांटेक्ट कर सकते हैं। टोल फ्री नंबर 18001201740 पर फोन करके भी शिकायत की जा सकती है। पेमेंट की पूरी जानकारी देनी होगी।
गलती से UPI के माध्यम से गलत खाते में पैसे ट्रांसफर कर देते हैं, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। यूपीआई से गलत पेमेंट को रिकवर करने का तरीका बता रहे हैं। RBI के नियमों के अनुसार अपने पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर को सबसे पहले गलत पेमेंट की जानकारी देकर रिफंड जल्दी हासिल कर सकते हैं। PhonePe, GPay, Paytm या UPI ऐप के कस्टमर केयर सपोर्ट में कॉल करके मामले की जानकारी देनी होगी।