आधार कार्ड के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव… अब इन्हें नहीं मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ…
रायपुर। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के अनुसार विभिन्न शासकीय योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ लेने के लिए आधार सत्यापन की आवश्यकता होती है। आधार सत्यापन की प्रक्रिया के दौरान होने वाली समस्याओं से बचने के लिए निवासियों को आधार कार्ड में अपना नवीनतम डाटा अपडेट कराना अनिवार्य है।
कलेक्टर पी.एस. एल्मा इस संबंध में बताया कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के द्वारा नए निर्देश जारी किए गए हैं। इसके अनुसार जिन लोगों का आधार 10 वर्ष पूर्व बना है तथा अब तक किसी प्रकार का संशोधन अथवा अद्यतन (जैसे- नाम, पता आदि में सुधार) नहीं कराया है, उन्हें अपना आवश्यक दस्तावेज जैसे परिचय पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट फोटोग्राफ आदि लेकर नजदीकी आधार सेवा केन्द्र में दस्तावेज अपडेट कराना होगा।
कलेक्टर ने नगर निगम आयुक्त, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत धमतरी, कुरूद, मगरलोड नगरी तथा मुख्य नगरपालिका अधिकारी नगर पंचायत आमदी, कुरूद, भखारा, नगरी और मगरलोड को पत्र जारी कर निर्देशित किया है कि यूआईडीएआई के नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई करते हुए इसकी मुनादी कराएं तथा व्यापक प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित करें।
ऐसेअपडेट करें अपना अधार कार्ड...
- सबसे पहले UAIDI की आधिकारिक वेबसाइट- https://uidai.gov.in/ खोलें।
- अब वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे ‘माई आधार’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
- अब, ‘अपडेट योर आधार’ सेक्शन के तहत, ‘अपडेट एड्रेस इन योर आधार’ पर क्लिक करें।
- यहां आपको एक लॉगिन पेज पर रिडायरेक्ट किया जाएगा।
- अब अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें, और कैप्चा दर्ज करके इसे वैरिफाई करें।
- इसके बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा। UIDAI सिस्टम में लॉग इन करने के लिए ओटीपी दर्ज करें।
- लॉग इन प्रक्रिया के बाद आपको UIDAI की वेबसाइट आधार कार्ड एड्रेस चेंज डैशबोर्ड दिखाई देगा।यहां ‘अपडेट आधार ऑनलाइन’ विकल्प पर क्लिक करें।
- अब ‘आधार डेटा फाइल के तहत दिखाए गए विकल्प से ‘एड्रेस’ चुनें।
- इसके बाद आधार अपडेट करने के लिए Continue पर क्लिक करें।
- आप अपने डिटेल्स को प्रिव्यू भी कर सकते हैं। चेक करने के बाद रिक्वेस्ट सबमिट करें।
- रिक्वेस्ट सबमिट करने के बाद आपको पेमेंट पोर्टल पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। पते को अपडेट करने के लिए 50 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा।
- आप UPI, नेट बैंकिंग या उपलब्ध भुगतान विधियों द्वारा भुगतान कर सकते हैं।
- भुगतान सफल होने के बाद, आपको एक अपडेटेड रिक्वेस्ट नंबर (URN) मिलेगा।
- इसके बाद ऑनलाइन एड्रेस अपडेट के स्टेटस को ट्रैक करने के लिए आप URN नंबर का उपयोग कर सकते हैं। साथ ही, अपने भुगतान की रिसिप्ट डाउनलोड/प्रिंट करें।
- आपको अपडेटेड आधार कार्ड नए पते पर 90 दिनों के भीतर मिल जाएगा।