Odisha

डालमिया सीमेंट ने लांजीबरना छात्रों को कराया संयंत्र का भ्रमण…

डालमिया सीमेंट द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार...

राजगांगपुर। डालमिया सीमेंट (भारत) लिमिटेड, राजगांगपुर ने लांजीबरना सरकारी उच्च विद्यालय में शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों के लिए संयंत्र भ्रमण का आयोजन किया। यह छात्र लांजीबरना खदानों के आसपास के गांवों जैसे रुमाबहल, खेरामुता, लांजीबरना, बाबुडीही, तुरिटोली, टेकेटोली आदि के रहने वाले है। सयंत्र भ्रमण के साथ ही इन बच्चों को राजगांगपुर स्थित डालमिया इंस्टीट्यूट ऑफ नॉलेज एंड स्किल हार्नेसिंग (दीक्षा), झगरपुर स्थित डालमिया आईटीआई शिल्प प्रशिक्षण केंद्र (डीआईटीआई), डालमिया एल.वी.पी.ई.आई नेत्र केयर सेंटर आदि का भी दौरा कराया गया। सीमेंट निर्माण की प्रक्रिया के साथ-साथ कंपनी द्वारा अपने सीएसआर दायरे में किए गए कल्याणकारी प्रयासों के बारे में 9वीं और 10वीं कक्षा के छात्रों के ज्ञान को बढ़ाने के व्यापक उद्देश्य से इस भ्रमण का आयोजन किया गया था।

सुबह छात्र अपने माता-पिता और स्कूल के शिक्षकों के साथ राजगांगपुर क्लब हाउस पहुंचे, जहां उन्हें जलपान कराने के बाद सीएसआर पहल के माध्यम से सीमेंट प्लांट और इसके परिधीय विकास कार्यों पर एक प्रस्तुति दिखाई गई l उसके बाद छात्र दीक्षा के लिए रवाना हुए, जहां उन्हें योग्य और अनुभवी प्रशिक्षक के माध्यम से प्रदान किए जाने वाले विभिन्न प्लेसमेंट लिंक्ड प्रशिक्षण कार्यक्रम, कौशल प्रशिक्षण योजनाएं के बारे में अवगत कराया गया।

यूनिट -3 संयंत्र में प्रवेश करने से पहले छात्रों को प्रवेश द्वार पर सुरक्षा पीपीई सौंप दिया गया और यात्रा के दौरान संयंत्र परिसर के अंदर सुरक्षा मानदंडों का पालन करने के बारे में निर्देशित किया गया l बाद में छात्रों ने परिसर के अंदर आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में भाग लिया और विभिन्न प्रजातियों के पौधे लगाए। संयंत्र के अधिकारी द्वारा छात्रों को सीमेंट के प्रारंभिक निर्माण प्रक्रिया से लेकर पैकिंग हाउस पहुँचने तक की जानकारी दी l छात्रों ने संचालन को ध्यान से देखा और विभिन्न प्रश्न पूछे जो शुरू में उन्हें प्रभावित करते थे जैसे सीमेंट का निर्माण कैसे किया जाता है, इसकी प्रक्रिया और इसमें शामिल सभी आवश्यक जानकारी। इसके अलावा छात्रों को फायर एक्सटिंग्विशर का प्रदर्शन भी दिखाया गया , जिससे वे किसी भी स्थान पर आग की किसी भी स्थिति से निपटने में सक्षम होंगे।

इस अवसर पर बोलते हुए, डीसीबीएल के कार्यनिर्वाही निदेशक व राजगंगपुर के यूनिट हेड, श्री चेतन श्रीवास्तव ने कहा, “हमें अपने विस्तारित परिवार के सदस्यों के करीब आने में हमेशा बहुत खुशी होती है। मेरा मानना ​​है कि संयंत्र में इस तरह का भ्रमण से बच्चों में विज्ञान और निर्माण में रुचि बढ़ेगी। जब औद्योगीकरण होता है, तो इलाके के लोगों को लाभ होता है और उनका जीवन स्तर भी ऊपर जाता है। हम समुदाय के साथ मिलकर काम कर रहे हैं और स्थानीय लोगों की वित्तीय स्थिति को बढ़ावा देने के लिए संयंत्र के परिधीय क्षेत्रों में फूलों की खेती, मशरूम की खेती आदि सहित विभिन्न विकास कार्य कर रहे हैं। हमने इलाके के लोगों की बुनियादी स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए संयंत्र द्वारा परिचालित लांजीबर्ना डिस्पेंसरी की स्थापना की है।

जहाँ वर्षों से लांजीबरना एवं इसके आस-पास अंचल के गांवों की स्थानीय आबादी को नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवा प्रदान किया जा रहा है। इसके अलावा, हमने डालमिया एल.वी.पी.ई.आई नेत्र केयर सेंटर की स्थापना की है ताकि लोगों को सर्वोत्तम नेत्र देखभाल सुविधाएं प्रदान की जा सकें।

डीआईटीआई ने भी उन लोगों को तकनीकी प्रशिक्षण दिया है, जो आज प्रमुख व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में सफलतापूर्वक कार्यरथ हैं। संयंत्र में आने के लिए हम आप सभी का धन्यवाद करते हैं और मुझे उम्मीद है कि आपने आज की भ्रमण से बहुत कुछ सीखा होगा और अपने जीवन में इसका सबसे अच्छा उपयोग करेंगे।

संयंत्र भ्रमण के दौरान छात्रों के बीच प्रश्नोत्तरी (क्विज) प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। प्रतियोगिताओं के विजेताओं को उपहार वितरण समारोह के साथ इस भ्रमण का समापन हुआ।

डालमिया सीमेंट की प्रोडक्शन यूनिट के कामकाज को देखकर छात्र बहुत उत्साहित थे। इस तरह की यात्राओं के माध्यम से, युवा छात्र बहुत कुछ सीखते हैं ताकि विनिर्माण क्षेत्रों में नौकरी के अवसर तलाशने में उन्हें मदत्त मिले और कॉरपोरेट्स के साथ औपचारिक बातचीत करने का अवसर भी प्राप्त होता है l छात्रों के साथ उपस्थित उनके माता-पिता ने कहा कि हम अपने बच्चों के साथ संयंत्र का दौरा करने का अवसर पाकर खुश हैं।

छात्रों के शिक्षकों ने प्रदर्शनी यात्रा की व्यवस्था के लिए डीसीबीएल के प्रबंधन को धन्यवाद दिया और कहा कि छात्र संयंत्र को देखने के लिए बहुत उत्साहित हैं क्योंकि हम सभी ने इसे हमेशा बाहर से देखा है और यह यात्रा एक अनूठा अनुभव है जो हमेशा हमारी स्मृति में जीवंत रहेगा।

इस आयोजन को सफल बनाने में विद्यालय के शिक्षक एवं छात्र व छात्राएं, संयंत्र के सीएसआर विभाग, एडमिन, स्टेट,यूटिलिटी , फायर सर्विस, सुरक्षा विभाग के कर्मचारियों ने भरपूर सहयोग किया l

Rajesh Dahima

Nation Update Is The Fastest Growing News Network in India. It Comprises of the Youth And Active Media Team Covering All The Sectors From Each And Every Corner of the Country. Nation Update Has Worked Brilliantly Covering And Reporting The Ground Reality Of The Country...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!