OdishaPolitics

बीजद-भाजपा-कांग्रेस में त्रिकोणीय मुकाबले के आसार, नगरपाल की कुर्सी पर किस दल का होगा कब्जा, कांग्रेस प्रत्याशी इफ्तिखार अहमद के इस्तीफे की खबर से बीजद खेमा खुश…

राजगांगपुर। 20 वार्डों वाला राजगांगपुर नगरपालिका में नगरपाल व वार्ड पार्षदों का चुनाव अलग अलग होने से सबकी नजर वार्ड के पार्षद के प्रत्यशियों से ज्यादा नगरपाल के पद के प्रत्याशियों पर है. 20 वार्ड पर 96 पार्षद प्रत्याशी व नगरपाल के एक पद पर 11 प्रत्याशी मैदान में है।

अतित के चुनाव समीकरण से हमेशा की तरह बीजद-भाजपा व कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबले के आसार नजर आ रहे हैं, लेकिन कांग्रेस के नगरपाल पद के प्रत्याशी इफ्तिखार अहमद के चुनाव मैदान से हटने की बात कहने से बीजद खेमे में खुशी है और इसे लेकर तरह तरह की अटकलें लगाई जा रही। 14 मार्च को नामांकन वापसी की अंतिम तिथि के बाद चुनाव परिणाम के आकलन को लेकर धुंधली तस्वीर साफ हो जाएगी।

बहरहाल कौन नगरपाल की कुर्सी पर बैठेगा, इसे लेकर अटकलों का बाजार गर्म है और अभी आकलन लगा पाना मुश्किल है. हालांकि बीजद, भाजपा और कांग्रेस ने जिन्हें नगरपाल प्रत्याशी बनाया.वे सब बेदाग और स्वच्छ छवि के हैं। रही मुकाबले की बात तो भाजपा व कांग्रेस के मुकाबले बीजद के प्रत्याशी में त्रिकोणीय मुकाबले की संभावना नजर आ रही है।

किसे नगरपाल पद पर आसीन करेंगे, शहर वासियों में असमंजसता है. उल्लेखनीय है कि सुदरगढ़ जिले के तीन नगरपालिका सुंदरगढ़, बिरमित्रपुर और राजगांगपुर के चुनाव के लिए सात मार्च को नामांकन खत्म हो गया है और इसके साथ ही राज्य के प्रमुख दलों की ओर से प्रचार अभियान शुरू कर दिया गया है।

राजगांगपुर नगरपालिका क्षेत्र में बीजद-भाजपा व कांग्रेस नगरपाल पद पर अपने प्रत्याशी को आसीन करवाने के लिए एड़ी चोटी की जोर इन दलों के दिग्गज नेताओं ने लगा दी है.यह नगरपालिक चुनाव जिले के तीन प्रमुख राजनीतिक दलों बीजद, भाजपा और कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बना हुआ है.यह चुनाव तीनों दलों के वरिष्ठ नेताओं के लिए चुनौती के साथ अग्नि परीक्षा है, जिससे गुजरना आसान नहीं है।

पंचायत चुनाव में भारी जीत के बावजूद बीजद के पूर्व विधायक तथा बीजद के प्रदेश उपाध्यक्ष मंगला किसान को पार्टी हाईकमान ने अपेक्षित तवज्जो नहीं दे कर लो प्रोफ़ाइल की स्वच्छ छवि की महिला माधुरी लुगुन को नगरपाल पद का उम्मीदवार बना कर बीजद हाईकमान ने मंगला व उनके विरोधी गुटों को साधने की कोशिश की.यही कारण है कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जिला परिषद सीटों पर प्रचंड बहुमत हासिल कर जिला परिषद सीटों पर विजय हासिल करने में सफलता हासिल करने के बावजूद नगरपालिका चुनाव में मंगला के नजदीकी को टिकट नहीं देने के साथ उन्हें हाशिये पर ला खड़ा किया है।

हाईकमान के निर्देश पर अनुभवी पर्यवेक्षक मनोज शतपथी शहर में डेरा डाले हुए हैं और उनके निर्देशानुसार शहर में बीजद का परचम लहराने की कवायद शुरू कर दी गई है।

दो दिन पहलेगुरुवार को कांग्रेस के नगरपाल प्रत्याशी इफ्तकार अहमद उर्फ पाका बाबू के नगरपाल पद से चुनाव नहीं लड़ने व अचानक इस्तीफा दे देने का मामला सामने आने से शहर की राजनीति सरगर्मी तेज होने के साथ ही नगरपाल पद पर आसीन करवाने की राजनीति में एक नया मोड़ आ गया है और इसे कांग्रेस की ओर से बीजद के पक्ष में उठाया गया कदम माना जा रहा है।

कांग्रेस के नगरपाल प्रत्याशी इफ्तकार अहमद उर्फ पाका बाबू के इस्तीफे की खबर प्रसारित होने के ही वार्डो में खड़े हुए वार्ड कांग्रेस प्रत्याशियों का मनोबल टूटना स्वाभाविक है.अब सवाल उठता है कि राजगांगपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में अच्छी पकड रखने वाले प्रभावी मंगला किसान को नगरपालिका चुनाव के मद्देनजर दरकिनार करना और उनके समर्थकों को वार्ड पार्षद की टिकट नहीं देने से शहर‌ में उनके समर्थकों में नाराजगी है।

चर्चा है कि इसी नाराजगी की भरपाई बीजद परोक्ष रूप से कांग्रेस की मदद लेकर करना चाहती है.शहर के राजनीतिक जानकारों की मानें तो मंगला किसान की खामोश रहने से बीजद को जनता का भरपूर समर्थन मिलेगा या नहीं उस पर बड़ा सवाल है।

मालूम रहे वर्तमान समय में बीस वार्ड में 96 वार्ड प्रत्याशी और नगरपाल पद के लिए 11 उम्मीदवार चुनावी अखाड़े में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.14 मार्च को नाम वापस लेने की अंतिम तिथि के बाद स्थिति साफ हो जाएगी कि कौन चुनावी अखाड़े में डटे हैं और कौन मैदान छोड़ा है. इसके बाद ही चुनावी प्रचार जोर पकडेगी।

Rajesh Dahima

Nation Update Is The Fastest Growing News Network in India. It Comprises of the Youth And Active Media Team Covering All The Sectors From Each And Every Corner of the Country. Nation Update Has Worked Brilliantly Covering And Reporting The Ground Reality Of The Country...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!